Most Wickets in ODI | वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

किसके पास रिकॉर्ड है Most Wickets in ODI का शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि इंडिया के खिलाड़ियों का दूर-दूर तक नामोनिशान ही नहीं है एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तथा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के कई सारे खिलाड़ी एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लिस्ट में ऊपर अपना जगह बना रखे हैं और आज भी गेंदबाजी की कमी कहीं ना कहीं भारतीय क्रिकेट टीम को उठाना पड़ रहा है इसके लिए आने वाले समय में इंडिया को कुछ ना कुछ तो  अलग सोचना होगा.

Most Wickets in ODI

वनडे में सबसे ज्यादा विकेट | Most Wickets in ODI

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के जाने-माने गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने कुल 350 मुकाबले खेले हैं और 3.93 की इकोनामी से कुल अभी तक 534 विकेट झटक चुके हैं.

Most Wickets in ODI

वहीं पर पाकिस्तान के जाने-माने गेंदबाज वसीम अकरम नंबर दो पर तथा वकार यूनुस नंबर 3 पर आते हैं जहां पर  वसीम अकरम ने कुल 356  मैच खेले हैं और इसमें 502 एकदिवसीय विकेट झटक चुके हैं जबकि वकार यूनुस ने कुल 262 मैच खेले हैं और इन 262 मैचों में 414 विकेट लेकर एकदिवसीय मुकाबले में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं.

Most wickets in ODI 2023 | 2023 वनडे में सबसे ज्यादा विकेट

2023 में ओडीआई में के मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी लंबित चने हैं जिन्होंने की 19 मैचों में 42 विकेट चटकाया है तथा दूसरे स्थान पर नेपाल की करण का नाम आता है जिन्होंने 18 मैचों में 30 विकेट झटके हैं तथा जुनैद सिद्दीकी तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं सबसे ज्यादा कोरियाई विकेट लेने में 2023 में जो कि 22 मैचों में कुल 30 विकेट चटकाए हैं. 

2022 वनडे में सबसे ज्यादा विकेट | Most wickets in ODI 2022

 साल 2022 में ओमान के गेंदबाज बिलाल खान ने 16 मैचों में कुल 4 विकेट चटकाए जहां पर इनका बेस्ट रहा है 31 रन देकर 5 विकेट और यही बिलाल खान 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने हैं एकदिवसीय मुकाबले में.

वही नेपाल के  समपाल साल 2022 में सबसे ज्यादा एकदिवसीय विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में दूसरे खिलाड़ी नजर आए जो कि कुल 20 मैचों में 35 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे वहीं तीसरे स्थान पर नाम आता है  बेसिल हमीद का  जो यूएई का रहने वाले हैं और उन्होंने 21 मैचों में कुल 32 विकेट अपने नाम किया है एक देसी मुकाबले में साल 2022 में. 

Most wickets in ODI women’s cricket | महिला क्रिकेट में वनडे सर्वाधिक विकेट

फीमेल क्रिकेटर में एकदिवसीय मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत के जाने-माने गेंदबाज झूलन गोस्वामी के नाम है जिन्होंने कुल 204 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं और कुल 255 विकेट झटक ने में सफल नहीं जहां पर झूलन गोस्वामी का बेस्ट रहा है 6 विकेट 31 रन देकर.

Most wickets in ODI women's cricket

वहीं पर साउथ अफ्रीका की जानी-मानी गेंदबाज सब मिनी इस्माइल महिला एकदिवसीय मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली दूसरी गेंदबाज हैं जिन्होंने कुल 127 मुकाबले खेले और इन 127 मुकाबले में 137 विकेट लेने में सफल नहीं जहां पर इनका वेस्ट रहा है 10 रन देकर 6 विकेट.

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट | Most wickets in ODI world cup

ओ डी आई वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर ग्लेन मैकग्रैथ है जिन्होंने 39 मैचों में कुल 71 विकेट झटके जहां पर इनका वेस्ट देखने को मिला 15 रन देकर सात विकेट  तथा दूसरे स्थान पर मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है और यह भी 39 मैच ही खेले हैं वर्ल्ड कप के अभी तक जिन्होंने कुल 68 विकेट चटकाए हैं श्रीलंका के तेज गेंदबाज  लसिथ मलिंगा कुल 28 मैच खेले हैं वर्ल्ड कप के और इस ओडीआई वर्ल्ड कप में कुल 56 विकेट चटकाने में सफल रहे हैं. 

एक वनडे मैच में सर्वाधिक विकेट | Most wickets in a single ODI match

 श्रीलंका के जाने-माने गेंदबाज चमिंडा वास ने जिंबाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे एक मुकाबले में सन 2001 में 19 रन देकर 8 विकेट झटके थे और यही 8 विकेट एक इनिंग्स में अब तक क्रिकेट के इतिहास का एक इनिंग में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है जो कि श्रीलंका के गेंदबाज चमिंडा वास के नाम 

 पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए एकदिवसीय मुकाबले में साल 2013 में पाकिस्तान के जाने-माने स्पिनर और ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने सिर्फ 12 रन देकर सात विकेट लिए और यही 12 रन देकर 7 विकेट झटक ने पर शाहिद अफरीदी एक मैच में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं एकदिवसीय मुकाबले में.

 और साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के जाने-माने गेंदबाज ग्लेन मॅक्ग्राथ नामीबिया के खिलाफ एक मुकाबले में 15 रन देकर 7 विकेट झटके जहां पर ग्लेन मॅक्ग्राथ के नाम जुड़ गया एक ऐसा रिकॉर्ड जो कि एकदिवसीय मुकाबले में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए एक ही इनिंग में.

वनडे में भारत के सबसे ज्यादा विकेट | Most wickets in ODI India

भारत की तरफ से एकदिवसीय मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा भारत के जाने-माने स्पिनर गेंदबाज अनिल कुंबले के नाम रहा है जिन्होंने 269 मैच खेले और 369 मैचों में 4.29 की इकोनॉमी से कुल 334 विकेट झटके हैं एकदिवसीय मुकाबले में. 

Most wickets in ODI India

तथा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लिस्ट में भारत की तरफ से दूसरे स्थान पर जगह बनाने में सफल रहे श्रीनाथ जिन्होंने कुल 229 मैचों में 315 विकेट झटके हैं तथा तीसरे स्थान पर भारत के जाने-माने दिग्गज ऑलराउंडर अजीत अगरकर का नाम आता है जो कि 191 एकदिवसीय मुकाबले में 288 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे हैं.

पाकिस्तान के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट | Most wickets in ODI for Pakistan

 पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी वसीम अकरम है जिन्होंने 351 मैचों में 23.52 की avj. से 502 विकेट झटके और यह 502 विकेट झटक ने के साथ ही पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एकदिवसीय मैचों में खिलाड़ी बन गए.

 वहीं पर वकार यूनिस एकदिवसीय मुकाबले में पाकिस्तान की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने 258 मैचों में 416 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे तथा तीसरे पायदान पर पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शाहिद अफरीदी का नाम आता है जो कि 393 मैचों में 393 विकेट झटके हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट | Most wickets in ODI for Australia

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एकदिवसीय मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ग्लेन मैकग्रैथ के नाम है जिन्होंने 249 मैच खेले तथा इन्हें 247 पारियों में गेंदबाजी करने का मौका मिला जहां पर इन्होंने 380 विकेट झटक के ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा अपने नाम कर डाला. 

पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली आते हैं जिन्होंने 221 मैचों में 380 विकेट झटके यानी कि यह ग्लेन मैकग्रैथ के बराबर विकेट लेने में सफल रहे हैं स्थान पर सेंधवा का नाम आता है जो कि 193 मैचों में 291 विकेट लेने में सफल रहे हैं. 

Conclusion

एकदिवसीय मुकाबले में वैसे तो कई सारे ऐसे रिकार्ड है जिसके की बारे में सोचा जाए कि टूटेंगे तो शायद थोड़ा सोचकर मुश्किल लगता है कि भारत इस रिकॉर्ड में थोड़ा सा पीछे नजर आ रहा है सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वहीं पर पाकिस्तान जो कि अपना पड़ोसी मूल के हैं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में कई सारे खिलाड़ी पाकिस्तान के हैं और इसका कारण है कि इंडिया में खिलाड़ियों की कमी जैसा की आए दिन देखने को भी मिलता रहता है लेकिन आने वाले समय में शायद इंडिया इस कमी को दूर कर दे.

 Double Century in ODI | एकदिवसीय मुकाबले में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

FAQ

Ques. – 1 दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज कौन है?

दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में मिस्टर आर के का नाम सबसे ऊपर आता है जिन्होंने 155 किलोमीटर प्रति घंटे कि ऊपर से स्पीड से गेंदबाजी करते हैं.

Ques. – 2 एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला कौन सा खिलाड़ी है?

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के बल्लेबाज जींस कलर के नाम है जिन्होंने 38 रन बनाए थे.

Ques. – 3 क्या किसी ने लगातार 4 विकेट लिए हैं?

श्रीलंका के जाने-माने गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 1 ओवर में 4 विकेट लेने का  कीर्तिमान अपने नाम किया है.

Ques. – 4 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी कौन है?

सबसे पहले 10 विकेट लेने वाले खिलाड़ी एजाज पटेल है.

Ques. – 5 क्रिकेट में सबसे तेज क्या है?

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम लगभग 164 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बॉल फेंकने का रिकॉर्ड है.

Ques. – 6 वनडे में कितने बल्लेबाजों ने 10,000 रन बनाए?

ओडीआई क्रिकेट के इतिहास में 10000 या फिर उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 14 खिलाड़ियों के नाम है लेकिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं.

Ques. – 7 250 वनडे विकेट लेने वाली विश्व की पहली महिला खिलाड़ी कौन बन गई हैं?

250 विकेट पूरे करने वाली पहली महिला खिलाड़ी भारत की जानी-मानी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी हैं.

Leave a Comment