2011 World Cup Team India | 2011 world cup India squad

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 2011 World Cup Team India अपने नाम करने में सफल रहा था. जिसकी की हाइलाइट्स पढ़कर आज भी वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल की यादें तरोताजा हो जाती हैं. लेकिन 2011 world cup India squad  में किस किस खिलाड़ी का नाम शामिल था. शायद यह लोग भूल गए हैं. इसलिए इस आर्टिकल में India 2011 world cup squad की पूरी जानकारी  शेयर कर रहा हूं.

2011-World-Cup-Team-India

2011 World Cup Team India squad

No. 1 Mahendra Singh Dhoni (Batsman/Caption)

भारत की तरफ से 2011 world cup India 15 player list में महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर था. जो कि एक right-handed  बल्लेबाज है. क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी. और महेंद्र सिंह धोनी को मिडिल ऑर्डर में बैटिंग की जिम्मेदारी के साथ साथ विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी सौंपी गई थी भारतीय क्रिकेट मैनेजमेंट के द्वारा.

महेंद्र-सिंह-धोनी

No. 2 Sachin Tendulkar (Batsman)

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का भी नाम एकदिवसीय वर्ल्ड कप 2011 में शामिल था. जो कि एक right-handed बल्लेबाज है. और उन्हें 2011 के वर्ल्ड कप में ओपनिंग बल्लेबाजी की जिम्मेदारी  दी गई थी.

Sachin-tendulkar

No. 3 Virendra Sehwag (Batsman)

मुल्तान के सुल्तान कहे जाने वाले तथा वीरू पाजी के नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग भी 2011 वर्ल्ड कप के 15 Members की टीम का हिस्सा थे. जो कि राइट हंड्रेड बल्लेबाज हैं और उनको भारतीय टीम मैनेजमेंट के द्वारा Opening बल्लेबाजी की  भूमिका दी गई थी. तथा राइटर आर्म आफ ब्रेक गेंदबाजी भी कभी-कभी कर सकते थे वीरू पाजी.

No. 4 Gautam Gambhir (Batsman)

गौतम गंभीर का नाम भी 2011 world cup India squad  के 15 मेंबर में शामिल था, जो कि एक left-handed  बल्लेबाज हैं. और उन्हें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में ओपनिंग बल्लेबाजी की भूमिका, भारतीय टीम मैनेजमेंट के द्वारा दी गई थी. इसके अलावा गौतम गंभीर मौका मिलने पर लेग ब्रेक गेंदबाजी भी कर सकते थे.

2011-world-cup-India

No. 5 Yuvraj Singh (Batsman)

भारत के जाने-माने खतरनाक ऑलराउंडर और मिडिल ऑर्डर के जबरदस्त बल्लेबाज  युवराज सिंह का भी नाम 2011 world cup Indian team में शामिल था, जो कि मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करने के साथ-साथ, लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स स्पिनर की भी भूमिका निभाते थे.  जबकि इनकी बिल्डिंग के बारे में हर कोई जानता है कि किस तरीके की फील्डिंग युवराज सिंह के द्वारा ग्राउंड पर देखने को मिलते थे. 

2011-world-cup-Indian-team

No. 6 Virat Kohli (Batsman)

विराट कोहली भले ही 2011 के वर्ल्ड कप में उतना पॉपुलर नहीं थे, जितना कि इस समय है, लेकिन विराट कोहली 2011 cricket world cup Indian team के 15 मेंबर की लिस्ट में अपना जगह बनाने में सफल रहे. जो कि एक right-handed बल्लेबाज है और मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. 

No. 7 Suresh Raina (Batting Allrounder)

बाएं हाथ के जाने-माने खतरनाक बल्लेबाज सुरेश रैना जो कि एक ऑलराउंडर हैं. तथा मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के साथ-साथ, राइट ऑन ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी काफी अच्छे से करते हैं, इसीलिए सुरेश रैना को भी 2011 Indian cricket team में शामिल किया गया था.

No. 8 Harbhajan Singh (Bowler)

अपनी Spin के जाल में बैट्समैन को किस तरीके से फंसाते हैं, यह तो अच्छी तरीके से हरभजन सिंह जानते हैं. जोकि India 2011 world cup squad  के 15 मेंबर्स टीम का हिस्सा थे, और इन्हें स्पिन गेंदबाजी की भूमिका दी गई थी. लेकिन जरूरत पड़ने पर हरभजन सिंह लास्ट में 2-4 की टी-शर्ट भी लगा सकते थे.

No. 9 Yusuf Pathan (Batting Allrounder)

विस्फोटक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाने वाले बल्लेबाज यूसुफ पठान भी ICC world cup 2011 India squad में शामिल थे. जिन्हें की लगभग लगभग नंबर 5 से नीचे बल्लेबाजी करने का मौका मिलता था और मिडिल ऑर्डर्स में राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते थे.

No. 10 Ravichandran Ashwin (Bowling Allrounder)

टेस्ट मुकाबला हो या फिर 20 मुकाबला हो या फिर एकदिवसीय मुकाबला हर एक मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन अपना लोहा मनवाने में सफल रहे हैं अपनी गेंदबाजी से. और तो कभी-कभी उनकी बल्लेबाजी भी देखने लायक होती है, जोकि world cup 2011 team India के 15 मेंबर्स में शामिल थे.

No. 11 Piyush Chawla (Bowling Allrounder)

भारत की तरफ से छोटे कद के खिलाड़ी लेकिन अपनी स्पिन गेंदबाजी की बदौलत अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को मैदान से बाहर जाने के लिए विवश कर देते थे पीयूष चावला. जो कि भारत की तरफ से 2011 India team  में शामिल थी. जबकि इनके द्वारा कभी-कभी मैदान पर कुछ काफी अच्छे शॉट देखने को मिल जाते थे.

No. 12 Zaheer Khan (Bowler)

जहीर खान जिस भी मैच के प्लेइंग इलेवन में शामिल रहते थे उस मुकाबले में जहीर खान भारत की तरफ से महत्वपूर्ण बॉलर की भूमिका निभाने की कोशिश करते थे. जोकि 2011 World Cup Team India महत्वपूर्ण भूमिका रखते थे. और एक फास्ट बॉलर की कमान संभालते थे.

No. 13 Munaf Patel (Bowler)

भारत की तरफ से राइट आर्म मीडियम फास्ट गेंदबाजी कराने वाले गेंदबाज मुनाफ पटेल भी 2011 cricket world cup Indian team के 15 मेंबर्स की लिस्ट में शामिल किए गए थे. जो कि भारत की तरफ से शुरुआती ओवर्स तथा डेथ ओवर्स में बॉलिंग करने के लिए जाने जाते थे.

No. 14 Ashish Nehra (Bowler)

गुजरात टाइटन के इस समय के बॉलिंग हेड कोच आशीष नेहरा की गेंदबाजी को भी कौन हो सकता है. जिनका नाम 15 मेंबर्स में शामिल था. जिनका योगदान वर्ल्ड कप 2011 विनिंग में काफी शानदार देखने को मिला, 

No. 15 S. Sreenath (Bowler)

भारत की तरफ से वर्ल्ड कप 2011 के 15 सदस्य की टीम में श्रीनाथ को भी शामिल किया गया था जो कि फास्ट गेंदबाजी करते थे.  जबकि बल्लेबाजी करने के लिए यह एकदम लास्ट में मैदान पर आते थे, यानी कि इन्हें बल्लेबाजी बिल्कुल भी नहीं आती.

2011 World Cup Team India Playing 11

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एंड विकेटकीपर बल्लेबाज), सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, गौतम गंभीर, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, मुनाफ पटेल, जहीर खान, एस श्रीनाथ,

Conclusion

यह बात तो हर कोई जानता है 2011 World cup team India अपने नाम करने में सफल रहा, लेकिन प्लेइंग इलेवन में सभी खिलाड़ियों को लगभग लगभग सभी भूल गए हैं. जो कि इस लिस्ट में शामिल है और यहां पर प्लेइंग इलेवन के भी बारे में बताया गया है जो कि फाइनल में खेली थी.

 जहां पर सभी खिलाड़ियों की भूमिका काफी शानदार होने के कारण भारतीय टीम 2011 वर्ल्ड कप विनर रही. वैसे आपको क्या लगता है कौन से खिलाड़ी का 2011 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा रोल देखने को मिला कमेंट सेक्शन में बताना ना भूले.

Asia cup 2023 All records, Team squads…

FAQ

Ques. – 1 2011 वर्ल्ड कप इंडिया के कप्तान कौन थे?

वर्ल्ड कप 2011 में भारत की तरफ से कप्तानी कर रहे थे महेंद्र सिंह धोनी.

Ques. – 2 भारत ने 2011 वर्ल्ड कप कैसे जीता?

भारतीय टीम 2011 के वर्ल्ड कप को 6 विकेट से अपने नाम करने में सफल रहा था.

Ques. – 3 महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ल्ड कप कब जीता था?

महेंद्र सिंह धोनी 2007 में T20 वर्ल्ड कप तथा 2011 में ओ डी आई वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहे.

Ques. – 5 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में धोनी ने कितने रन बनाए थे?

वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी 79 बॉल्स में 1 रन बनाने में सफल रहे.

Ques. – 6 2011 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने कितना रन बनाए?

वर्ल्ड कप 2011 में विराट कोहली 9 मैच खेलते हुए कुल 282 रन बनाए थे. 

Leave a Comment